Patanjali Kaunch Beej Churna in hindi

Patanjali Kaunch Beej Churna

पतंजली कौंच बीज चूर्ण


यह औसधि  पुरुषों की शारीरिक समस्या को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है, यह पुरुषों के और महिलाओं के प्रजनन अंगों को विकास करता है, और पतंजलि कौंच बीज पुरुषों में बांझपन का इलाज करती है. यह कामेच्छा इच्छाओं को बढ़ाती है तथा स्पर्म काउंट को बढ़ाता है , और गुणवत्ता में सुधार करता है. यह दवा कौंच बीज के अर्क से बनाई जाती है. जो पूरी तरह आयुर्वेदिक औषधि है.
महिलाओं में मासिक धर्म की समस्या एवं शारीरिक कमजोरी में इसका प्रयोग किया जाता है, पुरुषों में होने वाले यौन समस्या जैसे धात गिरना ,डिस्चार्ज होना, नसों की कमजोरी, लौ स्पर्म काउंट मैं पतंजलि कौंच बीज चूर्ण का उपयोग किया जाता है. महिला एवं पुरुष दोनों के लिए भी इसका उपयोग फायदेमंद है.

Patanjali Kaunch Beej Churna Benefits–

पतंजली कौंच बीज के फायदे –

यह पुरुषों एवं महिलाओं के प्रजनन अंगों का विकास करता है और यौन समस्या से राहत दिलाता है.
यहां जोश वर्धक, शक्तिवर्धक, तथा वीर्य वर्धक औषधि है जिससे प्रजनन अंगों को ताकत मिलती है और यौन दुर्बलता दूर करने में मदद करता है.
महिलाओं में मासिक धर्म में होने वाली समस्या में जैसे, पेट दर्द, मासिक धर्म के दौरान दर्द होना, कमर दर्द, शारीरिक कमजोरी, बेचैनी, चिड़चिड़ापन मैं इसके सेवन से लाभ मिलता है, तथा महिलाओं को ताकत प्रदान करता है. और स्वस्थ सुधारने में मदद करता है.
मानसिक तनाव,नसों की कमजोरी, लो स्पर्म काउंट, स्वप्नदोष ,जल्दी डिस्चार्ज होना, इरेक्टाइल डिसफंक्शन ,प्रजनन अंगों की शिथिलता, जल्दी थकान आना, मैं इसके सेवन से सारी समस्या दूर होकर पुरुषों को ताकत प्रदान करता है, और किसी भी तरह की यौन समस्या से राहत दिलाता है.
यह टेस्टोस्टेरॉन  लेवल को इनक्रीस करता है, जो पुरुषों में शारीरिक विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, यह हॉर्मोन असंतुलन को ठीक करता है।
इसके नियमित सेवन से शरीर को मजबूत बनाता है, वजन बढ़ाता है, शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है, तथा ताकत , स्टैमिना और पावर को बड़ाता है.
इसमें प्रोटीन , और कई तरह के खनिज पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं.यह रोगप्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाकर स्वास्थ्य में सुधार लाता है.
यह खून में चीनी , ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी लाभदायक औषधि है, और इसके नियमित सेवन से हृदय को ताकत देता है तथा ब्लड सरकुलेशन में सुधार लाता है.
बॉडी बिल्डिंग में इसके सेवन से, वजन बढ़ाने में मदद मिलती है, यह मसल्स को ताकत देता है, और जिम में वर्कआउट टाइम को बढ़ाता है, जिससे बॉडी जल्दी बनती है. इसके सेवन से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ता है जिससे बॉडी बिल्डिंग में अद्भुत फायदा मिलता है. इसके सेवन से कुछ ही दिन में आपका वजन भी बढ़ने लगेगा, कौंच बीज में प्रोटीन की मात्रा सर्वाधिक पाई जाती है, जिससे मांसपेशियों का साइज बढ़ने लगता है. इस से बॉडी बिल्डिंग में जल्दी फायदा मिलता है. यह पुरुषों में शक्ति और ऊर्जा बढ़ाने में असरदार औषधि है.
इसके अलावा इसके सेवन से पेट संबंधित समस्या में भी लाभ मिलता है जैसे अपचन, पेट दर्द, गैस की समस्या, दस्त, खांसी, एसिडिटी जैसी समस्याओं में भी इसके सेवन से लाभ मिलता है.

पतंजली कौंच बीज चूर्ण का सेवन कौन-कौन लोग कर सकते हैं–
18 साल के ऊपर वाले सभी उम्र के लोग इसका सेवन कर सकते हैं.
18 साल के कम उम्र वाले बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.


पतंजली कौंच बीज चूर्ण का सेवन कैसे करना है–

3 से 5 ग्राम पतंजलि कौंच बीज चूर्ण , खाना खाने के बाद ,रात को सोने से पहले, दूध के साथ ले या डॉक्टर के परामर्श से इसका सेवन करें.
बॉडी बिल्डिंग के लिए इसका सेवन करना है तो, अश्वगंधा, गोक्षुरा, शतावर, और सफेद मूसली इनके साथ मिक्स करके इसका सेवन करने से बॉडी बिल्डिंग में अद्भुत फायदा मिलता है. तथा प्रजनन अंगों का विकास करने के लिए इसका सेवन इस तरह से करना है.

पतंजली कौंच बीज चूर्ण के  –

वैसे तो इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है क्योंकि यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक औषधि है, परंतु इसका सेवन करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जैसे,
प्रेगनेंसी के दौरान वैद्य के परामर्श के बिना इसका सेवन ना करें.
इसका सेवन आपको दिन में एक ही बार करना है, हो सके तो इसका सेवन रात के समय करिए.
इसका सेवन करने से आपको कोई समस्या हो रही है, तो आप इसका सेवन ना करें.
छोटे बच्चों को इसका सेवन ना करने दे.
लंबे समय तक सेवन करने के लिए डॉक्टर के परामर्श से ही इसका सेवन करें.
इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.
पतंजलि कौंच बीज चूर्ण की कीमत :
इसकी कीमत ₹42 है और इसमें आपको 100 ग्राम कौंच बीज चूर्ण मिलता है, यह आपको किसी भी पतंजलि स्टोर में मिल जाएगा. आप किसी अन्य कंपनी जैसे डाबर, बैद्यनाथ की भी कौंच बीज चूर्ण ले सकते है।

◆◆◆Comment & Share ◆◆◆

अगर आपको ये महत्पूर्ण जानकारी अच्छी लगी है या कोई सुझाव चाहिए तो कमेंट और शेयर करे।

No comments:

Post a Comment

PLEASE LEAVE YOUR VALUABLE FEEDBACK