सरसों का तेल होता है इतना फायदेमंद, जानकर हैरान रह जाओगे Amazing Benefits of Mustard oil

सरसों का तेल होता है इतना फायदेमंद, जानकर हैरान रह जाओगेAmazing Benefits of Mustard oil



हर किसी के किचन में सरसों का तेल जरूर होता हैं। यह एक ऐसा तेल है जो कि रसोई में खाना बनाने के काम आता है। जैसे सरसों का साग, पूरी, मिक्स सब्जियां आदि। सरसों के तेल की मदद से खाने का स्वाद, स्वादिष्ट हो जाता है। लेकिन यह गहरा पीला रंग का सरसों तेल केवल खाने के लिए नहीं, बल्कि बॉडी मसाज, त्वचा, बालों से जुड़ी अनेक समस्याओं को समाधान करती हैं। इसके अलावा यह त्वचा में होने वाले किसी भी संक्रमण, शरीर के विषाक्त पदार्थों और रेशेज से लड़ने में मदद करता है।


सरसों तेल जोड़ो के दर्द में दे राहत
Mustard oil Relief joint or muscle pain


 जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा सरसों के तेल के सेवन से अंदरुनी दर्द में भी आराम मिलता है।


सरसों तेल त्वचा के लिए फायदेमंद है
Mustard oil is good for skin


 सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण तो मिलता है ही साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है।


सरसों तेल चोलेस्ट्रोल कम करता है
Mustard oil helps to Remove Cholesterol



सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं। जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मददगार होते हैं। साथ ही सरसों का तेल ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाए रखने में कारगार साबित होता हैं।


सरसों तेल ठंड के लिए अच्छा होता है
Mustard oil good to take in Winter



सरसों के तेल को बहुत पौष्टिक माना जाता है, इसलिए इसका प्रयोग खाना बनाने के लिए भी किया जाता है। इसकी तासीर गर्म होने से सर्दियों में यह अत्यंत लाभकारी माना जाता है।

सरसों तेल बालों को मजबूत बनाता है
Mustard oil is good for hair


क्या आप जानते हैं कि बालों को मालिश करने के लिए सिर्फ सरसों के तेल को ही क्यों चुना जाता हैं। इसके अलावा कोई और तेल क्यों नहीं, ऐसा इसलिए क्योंकि इस तेल में बालों को काला करना और सफेद न करने के गुण होते हैं।


सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्त संचार भी बेहतर होता है। यह शरीर में गर्माहट पैदा करने में भी मददगार होता है। इसलिए सरसों तेल का उपयोग जरूर करना चाहिए।

और पढ़े-बुद्धि, तनाव,अनिंद्रा के लिए इसका सेवन करे

धन्याबाद।

No comments:

Post a Comment

PLEASE LEAVE YOUR VALUABLE FEEDBACK