मुरब्बों की जबरजस्त फायदे।

मुरब्बों की जबरजस्त फायदे।

मुरब्बों में आयरन ,कैल्शियम ,फाइबर ,विटामिन्स व मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। क्योकि आजकल के बढ़ते प्रदूषण व गलत खानपान की वजह से हमारे शरीर के लिए इन पोषक तत्वों की बहुत ही जरुरत है। और हो भी क्यों न क्योकि आजकल हर दिन कोई न कोई  बीमारी सुनने में मिलती है जो हमें बहुत ही परेशान कर देती है।
ऐसे में अगर हम पहले ही अपने आपको इन बीमारियों से सुरक्षित कर ले तो कैसा रहेगा।  इसलिए आपको हर रोज इन मुरब्बों में से कोई भी एक मुरब्बे का सेवन करना चाहिए।

तो आइये जानते है की मुरब्बे किस तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते है -

१. बेल का मुरब्बा -


बेल के मुरब्बे में फास्फोरस ,प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेट आयरन ,कैल्शियम व फाइबर पाया जाता है। बेल का मुरब्बा दिल के रोगो के लिए और दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बेल पेट के लिए भी अमृत माना जाता है बेल के मुरब्बे को अगर हर रोज सेवन किया जाये तो इससे हमारे पेट की सारी समस्याएं दूर हो जाती है। और इसके सेवन से एसिडिटी ,कब्ज व पेट में अल्सर की समस्या भी नहीं होती है।
इतना ही नहीं इससे हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताक़त मिलती है अर्थार्त हमारे शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ जाती है। इसलिए बेल के मुरब्बे का हर रोज सेवन करना चाहिए ताकि हमारा शरीर बीमारियों से दूर रह सके।


२. आंवले का मुरब्बा -


आंवले के मुरब्बे के बारे में हर कोई जानता है।
आंवले को आयुर्वेद में रोगो से लड़ने की संजवीनी बताया जाता है। इसमें आयरन व विटामिन c भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अल्वा इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम व फाइबर भी पाया जाता है।
जो हमरे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी पोषक तत्व है। अगर हर रोज खाली पेट यानी सुबह नाश्ते से पहले एक आंवले का सेवन किया जाए तो  इससे ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल रहता है , और साथ ही जिन लोगो को खून की कमी रहती है वो भी पूरी हो जाती है। और आंवले के सेवन से शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है और इससे पेट की समस्याएं जैसे कब्ज ,एसिडिटी आदि से भी छुटकारा मिल जाता है।


३. सेब का मुरब्बा -


सेब के मुरब्बे में काफी मात्रा में फास्फोरस ,आयरन कैल्शियम ,विटामिन डी ,प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। और इन पोषक तत्वों की वजह से हमारे शरीर को बहुत ही एनर्जी मिलती है।
इस मुरब्बे को खाने से हमरा दिमाग तेज होता है और मेमोरी पावर भी बढ़ती है। और अगर किसी को सिरदर्द की समस्या हो तो वो भी ठीक हो जाती है। और इसके आलावा जो लोग मोटापे से परेशान है उन लोगो को बह सेब के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए। और जिन लोगो को रात में नींद नहीं आती उन लोगो को जरूर ही सेब के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए।

४. गाजर का मुरब्बा -



गाजर का मुराबा हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। वैसे भी आपने सुना ही होगा की गाजर हमारी आँखों के लिए बहुत ही अच्छी होती है और इससे आँखों की रौशनी भी बढ़ती है। क्योकि इसमें काफी मात्रा में आयरन ,विटामिन इ भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और इसे खाने से दिमाग तेज होता है और शरीर में खून की कमी नहीं रहती है। और इससे जो लोग डिप्रेशन में रहते है वो भी डिप्रेशन से बाहर निकल जाते है।
इसको खाने से पेट में जलन ,हाई ब्लड प्रेशर व दिल की बीमारिया भी ठीक हो जाती है। इसके आलावा जिन लोगो को कफ की समस्या जयादा रहती है उन लोगो को भी गाजर के मुरब्बे का सेवन करना चाहिए।


इसलिए रोज़ाना मुरब्बा का सेवन करने से हम आ जीवन स्वस्थ रह सकते है।

ध्यान दे- मधुमेह से पीड़ित दोस्त मुराबे का सेवन न करे।

No comments:

Post a Comment

PLEASE LEAVE YOUR VALUABLE FEEDBACK