रात को ही आटा गूंथ कर सुबह खाने के ये है नुकसान।

Aata dough in night shouldn't be consumed in morning will lead to this danger.

रात को ही आटा गूंथ कर सुबह खाने के ये है नुकसान।


इस वेबसाइट पे ऐसेही स्वस्थ से जुड़ी हुई बहुत ही महत्पूर्ण जानकारी मिलेगी इसलिए इस वेबसाइट को विजिट करते रहिए।




आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को हर चीज जल्दी और पहले करने की पड़ी रहती है. ऐसे में महिलाएं भी सुबह जल्दी काम खत्म करने के चक्कर में रात को ही आटा गूंथ कर रख देती है ताकि सुबह - सुबह बच्चों और पति को जल्दी नाश्ता बना कर दे सके पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आप जो रात को आटा गूंथ कर फ्रिज में रख देते है वो आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि रात के फ्रिज में रखे आटे से बनाई गई रोटियों को खाने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे फ्रिज में रात को आटा गूंथ कर रखने से आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता है. 

पेट सम्बंधित समस्याएं ।

Stomach related problem.

अगर आप रात को आटा गूंथ कर फ्रिज में रख देते हो तो रात को गीले आटे में फर्मेंटेशन होने लग जाती है. जिससे आटे में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं. जिस वजह से आपको पेट दर्द,  कब्ज,  बवासीर,  पाचन संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही सबसे ज्यादा गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं.

Raat ke guthe huye aate ka swad badal jata hai.

Change in taste.

रात के आटे का ऐसे बदलता है स्वाद
अगर आप रात में फ्रिज में रखे आटे से सुबह जब रोटियां बनाते है तो उन रोटियों का स्वाद काफी अलग हो जाता है और आटा भी काफी सख्त हो जाता है जिससे इतनी अच्छी रोटियां नहीं बन पाती.

Healthy nutrient get reduce because of long time duration.

पोषक तत्वों में हो जाती है कमी

अगर आप गूंथे हुए आटे को उसी समय नहीं इस्तेमाल करते तो उसमें कई तरह के रासायनिक परिवर्तन होने लगते है. जिस वजह से आटे में हानिकारक तत्वों का प्रवेश होने लगता हैं. जोकि हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित होते हैं. क्योंकि, पोषक तत्वों की कमी की वजह से हमें कई तरह की सेहत सम्बंधित समस्या हो सकती है. इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि खूब खाये  - पिये पर ताजा खाये ताकि आपको और आपके परिवार को सेहत सम्बंधित किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े.

Kaisi lagi ye mahatvpurn  jankari. Comment box me bataega jarur.
Aur apne dosto se , parivar walo se sajha jarur kariye.

No comments:

Post a Comment

PLEASE LEAVE YOUR VALUABLE FEEDBACK