अशवगंधा के फायदे और नुकशान– Benefits & Side Effects of Aswagandha–


अशवगंधा के फायदे और नुकशान–
Benefits & Side Effects of Aswagandha–

अश्वगंधा के चमत्कारिक फायदे
Ashwagandha Benefits in Hindi


● इम्युन सिस्टमः 

अश्वगंधा में मौजूद ऑक्सीडेंट आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. जो आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लडने की शक्ति प्रदान करता है. अश्वगंधा वाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल्स दोनों को बढ़ाने का काम करता है. जो कई गंभीर शारीरिक समस्याओं में लाभदायक है.

● स्ट्रेस - मानसिक तनावः

अश्वगंधा मानसिक तनाव जैसी गंभीर समस्या को ठीक करने में लाभदायक है. एक रिर्पोट के अनुसार तनाव को 70 फिसदी तक अश्वगंधा के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है. दरअसल आपके शरीर और मानसिक संतुलन को ठीक रखने में असरकारी है. इससे अच्छी नींद आती है.अश्वगंधा कई सम्स्याओं से छुटकारा दिलाने का काम कर सकता है. 

● सफेद पानी (लिकोरिया)

महिलाओं में सफेद पानी की वजह से उनका शरीर कमजोर होने लगता है.जिसका असर उनके गर्भाशय में भी पडता है.लेकिन अश्वगंधा के सेवन से महिलाओं को इस रोग से निजात मिल सकती है.
● कैंसरः 

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में बहुत असरकारी है अश्वगंधा का इस्तेमाल.  कई रिसर्च में यह बताया गया है कि अश्वगंधा कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है और कैंसर के नए सेल्स नहीं बनने देता.यह शरीर में रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज का निर्माण करता है. जो कैंसर सेल्स को खत्म करने और कीमोथेरपी से होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी बचाने का काम करता है.

● आंखो की रोशनीः

अश्वगंधा का इस्तेमाल आपकी आंखो की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. रोज दूध  के साथ लेंने से आंखो के अलावा स्ट्रेस से भी बचा जा सकता है.
◆ अश्वगंधा (Ashwagandha) से होने वाले नुकसान- 
◆ Ashwagandha Side Effects in Hindi

● अश्वगंधा का ज्यादा प्रयोग आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. अश्वगंधा के ज्यादा इस्तेमाल से आपको बुखार, थकान, दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

● अश्वगंधा का अधिक इस्तेमाल पेट के लिए हानिकारक हो सकता है. इसको लेने से डायरिया की समस्या हो सकती है. इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले आप डॉक्टर की सलाह लें उसके बाद ही इसका सेवन करें.

● बल्ड प्रेशर से ग्रस्त लोगों को अश्वगंधा डॉक्टर के परामर्श से ही लेना चाहिए. जिनका बीपी लो होता है उन्हे अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए.

● अश्वगंधा का सही डोज़ न लेने से आपको उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

● अश्वगंधा का इस्तेमाल नींद के लिए अच्छा है. लेकिन इसका बहुत दिनों तक इस्तेमाल आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

◆◆◆Comment & Share करे◆◆◆
अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो प्लीज Comment box में जरूर बताएं और Share करे अपने दोस्तों को ताकि सभी को लाभ हो।

No comments:

Post a Comment

PLEASE LEAVE YOUR VALUABLE FEEDBACK