चुकुंदर(Beet) का नुकसान

चुकुंदर(Beet) का नुकसान



चुकंदर के लाभ के बारे में सब जानते है लेकिन इसके साइड इफ़ेक्ट के बारे में कोई नही जानता ।
अगर आप चकुंदर का बहुत ज्यादा उपयोग करते है तो इसे एक बार जरूर पढ़ ले।


डायबिटीज के मरीज बहुत कम लिया करे-


अगर आप रोजाना चुकंदर का जूस पीते हैं, तो इस से आपके शरीर में शुगर बढ़ सकती है, क्योंकि 100 ग्राम चुकंदर में लगभग 7 ग्राम शुगर होता  है।
हां, अगर आप अतिरक्त शर्कर का सेवन नहीं करते, तो आप इसे ले सकते है लेकिन कम।

लौ ब्लड प्रेशर वाले न ले


 चुकंदर का जूस, आपके ब्लडप्रेशर के स्तर को कम करता है। अगर आप ब्लडप्रेशर को कम करने के लिए दवाईयां खाते हैं, तो इसका सेवन खतरनाक हो सकता है।
लो ब्लड प्रेशर वाले तो इसे बिल्कुल न खाए तो अच्छा रहेगा।


बेटूरिया


चुकंदर का एक नुकसान बेटुरिया भी है। बेटुरिया वह स्थिति है, जिससे मूत्र एवं मल का रंग लाल या गुलाबी हो जाता है और कई आप समझते हैं कि यह रक्त है। लेकिन यह स्थिति ज्यादा से ज्यादा 48 घंटे तक होती है, जिसके बाद सब सामान्य हो जाता है।

ज्यादा न ले


रोजाना चुकंदर का जूस पीना नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए इसका प्रयोग सप्ताह में तीन बार से ज्यादा न करें। एक बार में चुकंदर के जूस की 50 से 100gm  से अधिक मात्रा लेना हानिकारक हो सकता है।

Not good For Kidney


रोजाना चुकंदर के जूस का सेवन किडनी स्टोन यानि गुर्दे की पथरी के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इसमें मौजूद ऑक्सलेट, किडनी स्टोन बनाने में मददगार होता है।

Decrease कैल्शियम


इसका अत्यधिक सेवन शरीर में कैल्शियम के स्तर को कम करता है, जिसके कारण हड्ड‍ियों से जुड़ी समस्याएं व अन्य सेहत समस्याएं हो सकती है।


Bad for हेमोक्रोमेटोसिस


दोस्तो अगर आप होमेक्रोमेटोसिस या विल्सन से पीड़ित हैं तो इसका अधिक उपयोग खतरनाक है। यह स्थितियां शरीर में आयरन और तांबे की अधिकता से होती हैं। चुकंदर से इनका स्तर और बढ़ सकता है।


No comments:

Post a Comment

PLEASE LEAVE YOUR VALUABLE FEEDBACK